Pages

Tuesday, January 29, 2013

कारगिल युद्ध की योजना से वाकिफ थे शरीफ

इस्लामाबाद : कारगिल को लेकर पाकिस्तान के झूठे दावों की पोल खुलती ही जा रही है. पाक सेना के एक रिटायर्ड जनरल ने दावा किया है कि कारगिल अभियान के बारे में तत्कालीन पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को पहले से सूचना थी. अब तक नवाज शरीफ ये कहते आए हैं कि कारगिल अभियान को लेकर तत्कालीन सेना प्रमुख परवेज मुशर्रफ ने उन्हें अंधेरे में रखा था.
लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) शाहिद अजीज ने कहा कि इस ‘दुस्साहस’ के पीछे चार लोग थे और शुरुआत में इसे सेना के अन्य कमांडरों से भी गोपनीय रखा गया था.
हाल ही में अजीज ने अपने लेख में माना था कि कारगिल अभियान में पाकिस्तानी सेना के जवान शामिल थे. इससे पहले पाकिस्तान इसे आतंकवादियों की करतूत बताता रहा है.
अजीज ने पाकिस्तान के समाचार पत्र ‘डॉन’ को बताया, ‘साल 1999 में जब ये अभियान शुरू किया गया था, तो इसके बारे में सिर्फ मुशर्रफ, चीफ ऑफ जनरल स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद अजीज, उत्तरी इलाके में फोर्स कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल जावेद हसन और 10वीं कोर कमांडर के लेफ्टिनेंट जनरल महमूद अहमद जानते थे.’
अजीज ने कहा कि उन्होंने जो जानकारी इकट्ठा की थी, उसके मुताबिक इस अभियान को लेकर शरीफ पूरी तरह अंधेरे में नहीं थे. उन्होंने कहा, ‘मैं व्यक्तिगत तौर पर अवगत नहीं हूं कि शरीफ के साथ क्या जानकारी साझा की गई थी. एक अन्य जनरल ने मुझे बताया था कि अनौपचारिक चर्चा के दौरान शरीफ ने पूछा था ‘आप मुझे कश्मीर कब दे रहे हैं?’ इससे लगता है कि शरीफ पूरी तरह से अंधेरे में नहीं थे.’
इन्हें भी पढ़ें
sabhar shrinews.com

No comments:

Post a Comment