Pages

Sunday, January 13, 2013

महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम में शामिल होंगी मिसेज इंडिया उदिता

हस्ताक्षर अभियान, पोस्टर प्रतियोगिता व मानव श्रृंखला से किया जायेगा जागरूक

मुजफ्फरनगर (अलर्ट न्यूज)। प्रयत्न संस्था तथा नगर के विभिन्न संगठनो तथा शिक्षण संस्थानो के सहयोग से वर्ष 2013 को महिला सशक्तिकरण एवं सुरक्षा वर्ष के रूप में मनाए जाने के साथ ही यहां महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने तथा शहर में उनकी सुरक्षा के प्रति प्रशासन न जनसंगठनों के सहयोग को लेकर 16 जनवरी से 22 जनवरी तक जागरूकता सप्ताह आयोजित किया जाएगा। इस अभियान के तहत विभिन्न आयोजन किए जाएंगे। वर्ष 2012 की मिसेज इंडिया इंटरनेशनल डॉ. उदिता त्यागी ने प्रयत्न के इस आयोजन को अभूतपूर्व बताते हुए इसमें अपना पूरा सहयोग देने की घोषणा की।
प्रयत्न संस्था के कार्यालय पर आयोजित बैठक में इन आयोजनों के बारे में विस्तार से चर्चा के बाद निर्णय लिया गया कि इस दौरान इंटर कॉलेजों में हस्ताक्षर अभियान, पोस्टर प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता तथा हजारों कन्याओं द्वारा मानव श्रंखला आदि माध्यमों से जागरूकता पैदा की जाएगी। प्रयत्न संस्था के अध्यक्ष एवं आयोजन सचिव समर्थ प्रकाश ने बताया कि इस अभियान से महिलाओं के सशक्तिकरण और उन्हें सुरक्षा प्रदान करने के लिए कार्य किया जाएगा। इस अभियान के विषयों में स्कूल तथा कॉलेजों के पास पुलिस पिकेट की मौजूदगी, कालेजों के गेट तथा मुख्य चौराहों व संवदेशनशील मार्गों पर सीसी टीवी कैमरे लगाने, शहर के लिए अलग महिला हेल्प लाइन के साथ 100 तथा 1090 नंबर (लखनऊ) की सेवाओं के प्रति जागरूकता पैदा करने, महिला थाना महावीर चौक के स्थानांतरित किए जाने, कामकाजी महिलाओं की सुरक्षा के लिए समुचित उपाय, कन्या भू्रण हत्या के प्रति जागरूकता पैदा करने, समाज और परिवार में महिलाओं को समानता का दर्जा देने, दहेज उत्पीड़न के मामलों पर सख्ती से अंकुश लगाने, घरेलू हिंसा के प्रति महिलाओं की सुरक्षा, प्रमुख मुहल्लों में सुरक्षा व निगरानी समितियांे का गठन, ऐच्छिक ब्यूरो का महिला समस्याओं के निदान में सार्थक योगदान सुनिश्चित किए जाने, स्कूल कॉलेजों में डेªस कोड का सख्ती से अनुपालन, महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने तथा प्रशासन व न्यायिक व्यवस्था ऐसे मामलों में अधिक संवेदनशील किए जाने के विषयों पर चर्चा होगी। इसमें इंटर कॉलेजों के साथ समाज के विभिन्न वर्गो और संगठनों को भी इस अभियान से जोडा जाएगा।
बैठक में संयोजन समिति के पदाधिकारी डीएवी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य शिवकुमार यादव, एसडी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. एसके. गुप्ता, प्रयत्न संस्था के सचिव विपुल भटनागर, एस.डी. गर्ल्स इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य अनिता शर्मा, नगर पालिका इंटर कालेज की प्रधानाचार्या आरिफा नकवी, मीडिया संयोजक ऋषिराज राही, प्रयत्न संस्था के सचिव होतीलाल शर्मा, डॉ. गरिमा जैन, डॉ. एनके पु्रथी, सूबेदार रणधीर सिंह, सोनिया लूथरा, राहुल गोयल आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment