Pages

Monday, January 14, 2013

हेमराज परिवार का अनशन टूटा, 25 लाख मुआवजा

मथुरा: भारतीय बॉर्डर पुंछ पर शहीद हुए लांसनायक हेमराज सिंह के परिवार ने अपनी भूख हड़ताल तोड़ दी है. पिछले छह दिन से परिवार इसी मांग पर बैठा था कि उनके लाडले का कटा हुआ सिर उन्हें वापस लाकर दिया जाए. धीरे-धीरे कई नेता शहीद हेमराज की चौखट पर पहुंच रहे हैं. इसी कड़ी में सोमवार को उत्तर प्रदेश के सीएम अखिलेश यादव और राज्य रक्षा मंत्री जितेंद्र सिंह भी शहीद हेमराज के परिवार से मिलने पहुंचे. सीएम अखिलेश ने परिवार को 25 लाख रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की है. 
25 लाख की सहायता
सीएम अखिलेश यादव ने शहीद जवान के परिवार को 20 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की है. इसके साथ किसान बीमा फंड से 5 लाख रुपये देने की बात भी की है. परिवार फिर भी मांग कर रहा है कि सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह उनके घर आएं और उन्हें आश्वासन दें कि उनके लाडले का कटा हुआ सिर वापस लाया जाएगा. उधर, जनरल बिक्रम सिंह ने सोमवार को शहीद के परिवार को सांत्वना देते हुए उनकी हर संभव मदद करने की बात कही है. जल्द ही वो शहीद के परिवार से मिलने भी जाएंगे.

छह दिन से चल रहा था अनशन
पिछले छह दिन शहीद हेमराज की पत्नी धर्मवती, मां मीना और चचेरे भाई नरेंद्र ने कुछ नहीं खाया था. हालत बिगड़ती ही जा रही थी. भूख हड़ताल पर बैठे परिवार के सभी लोगों को भोजन के रूप में नसों के जरिये तरल पदार्थ दिया जा रहा था. डॉक्टर उनके स्वास्थ्य पर नजर रखे हुए थे.
चुप्पी तोड़ें पीएम
इससे पहले बीजेपी अध्यक्ष नितिन गडकरी, सुषमा स्वराज और राजनाथ सिंह शहीद के परिवार से मिलने पहुंच चुके हैं. गडकरी ने यहां कहा था कि दोनों की सैनिकों की हत्या का मामला सरकार को संयुक्त राष्ट्र और विश्व समुदाय के सामने उठाना चाहिए. गडकरी ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से चुप्पी तोड़कर पाकिस्तान पर दबाव बनाने की अपील भी की थी.
इन्हें भी पढ़ें
sabhar shrinews.com

No comments:

Post a Comment