Pages

Thursday, January 24, 2013

हजारों स्कूली बच्चों ने लिया जन जागरूकता रैली में हिस्स ा, जिला प्रशासन की अनूठी पहल बनी मिसाल

मुजफ्फरनगर (अलर्ट न्यूज)। जनपद में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर हजारों स्कूली बच्चों ने जन जागरूकता रैली निकाली और नागरिकों को वोट की महत्ता बताते हुए लोकतंत्र की मजबूती का संदेश दिया। डीएम सुरेन्द्र सिंह ने बड़ी जन जागरूकता रैली का घोड़े पर बैठकर नेतृत्व स्वयं किया। इससे पूर्व राजकीय इंटर कालेज में हजारों छात्र छात्राओं के बीच राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलाई गयी और बच्चों को बताया गया कि लोकतंत्र में मतदान करने का बड़ा महत्व है। मतदान करने की आदत को सभी अपने जीवन में बांध ले।
राष्ट्रीय मतदाता दिवस की पूर्व संध्या पर हजारों स्कूली बच्चों ने लोकतंत्र को सशक्त करने और वोट डालने के लिए जनता को जागरूक करने के लिए एकजुटता दिखाते हुए भव्य जन जागरूकता रैली निकालकर नगर के नागरिकों को मत डालने व मत की महत्ता बताने के लिए अनोखे तरीके से नारेबाजी के साथ सड़कों पर रैली निकाली। नगर में स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की दोनों ही मुहिमों को नागरिकों ने जमकर प्रशंसा की। जिला प्रशासन गणतंत्र दिवस को इसी भव्यता के साथ मनाने की तैयारी में है। हालांकि पिछले एक सप्ताह से नगर में सामाजिक चेतना के साथ ही प्रदूषण मुक्त शहर और राष्ट्रीय पर्वों के महत्व बताने के साथ ही राष्ट्रीय उत्सव जैसा माहौल हर तरफ दिखाई दे रहा है।
कार्यक्रम के बाद सभी अधिकारी मतदात दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित जागरूकता रैली व गोष्ठी कार्यक्रम में राजकीय इंटर कालेज में पहुंचे वहां शहर के सभी पब्लिक स्कूल, प्राईवेट स्कूल के कई हजार बच्चे हाथों में तख्तिया लगाये, सिर पर टोपी लगाये और बैज लगाये मतदाता दिवस की पूर्व संध्या पर मतदान के लिए जागरूक कर रहे थे। 25 जनवरी को मतदाता दिवस मनाया जाता है और शुक्रवार को डीएम मुजफ्फरनगर को फिरोजाबाद में कार्यकाल के दौरान बेहतर मतदान प्रतिशत बढ़ाने और जागरूकता फैलाने के लिए उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी पुरस्कृत भी करेंगे। इसी तरह सिटी मजिस्ट्रेट डा. इंद्रमणि त्रिपाठी को भी बेहतर चुनाव पुर्ननिरीक्षण कार्य में सफलता हेतु राज्यपाल शुक्रवार को सम्मानित करेंगे। राजकीय इंटर कालेज में पूर्व आईजी एएन कौल, डीएम सुरेंद्र सिंह, एसएसपी बीबी सिंह सहित अनेक बुद्धिजीवियों और प्रशासनिक अधिकरियों ने स्कूली छात्र छात्राओं को सम्बोधित कर मत देने की महत्ता के बारे में अवगत कराया। इसके बाद डीएम सुरेंद्र सिंह ने हरी झंडी दिखाकर स्कूली बच्चों की मतदाता जागरूकता रैली को रवाना किया। स्कूली बच्चों की रैली राजकीय इंटर कालेज के मैदान से प्रकाश चौक से होते हुए रोडवेज के बाहर से रेलवे स्टेशन रोड, ओमेगा होटल के बाहर से, मालवीय चौक, शिवचौक होते हुए मीनाक्षी चौक से वापस राजकीय इंटर कालेज में समाप्त हुई। बच्चों को जिला प्रशासन की ओर से जन जागरूकता के लिए अनेक किट सामान दिये गये। वहीं उनके लिए अल्पआहार की व्यवस्था थी। इस दौरान सडकों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही और साफ सफाई की विशेष सुरक्षा व्यवस्था थी। बच्चे रैली में नारे लगाते हुए लोगों को समझाते हुए जा रहे थे। बच्चों की रैली पर वाहनों से नागरिकों ने पुष्प वर्षा भी की। कुछ बच्चे आगे घोडे़ पर बैठकर रैली का संचालन कर रहे थे। खुद जिलाध्किारी सुरेंद्र सिहं ने पद संचलन का घोडे पर बैठकर मार्गदर्शन किया और अगुवाई की। राजकीय इंटर कालेज के कार्यक्रम का संचालन एसडी पब्लिक की प्रधानाचार्या श्रीमति चंचल सक्सेना ने किया। कार्यक्रम में सिटी मजिस्ट्रेट डा. इंद्रमणि त्रिपाठी, एडीएम राजेश श्रीवास्तव, सीओ सिटी संजीव वाजपेयी, डा. वीके जौहरी, डा. गीताजंलि वर्मा, डा. ज्ञानेंद्र कुमार सहित स्वास्थ्य विभाग, विकास भवन व अन्य सरकारी विभागों के कर्मचारी अधिकारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment