Pages

Saturday, January 19, 2013

राहुल गांधी बने वाइस प्रेसिडेंट, कांग्रेस में नंबर 2

राहुल गांधी बने वाइस प्रेसिडेंट, कांग्रेस में नंबर 2
जयपुर. कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी पार्टी के वाइस प्रेसिडेंट (उपाध्‍यक्ष) बनाए गए हैं। बिड़ला सभागार में चल रहे चिंतिन शिविर में थोड़ी देर पहले खत्‍म हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में राहुल को बड़ी जिम्‍मेदारी देने पर फैसला हुआ है। पार्टी के मुख्‍य प्रवक्‍ता जनार्दन द्विवेदी ने राहुल को वाइस प्रेसिडेंट बनाए जाने के फैसले का ऐलान किया। उन्‍होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कांग्रेस में राहुल की हैसियत नंबर दो की हो गई है। उन्‍होंने बताया कि ए के एंटनी ने राहुल को वाइस प्रेसिडेंट बनाए जाने का प्रस्‍ताव रखा जिस पर कांग्रेस कार्यसमिति ने सर्वसम्‍मति से मुहर लगा दी।
 
जनार्दन द्विवेदी ने यह भी कहा कि 2014 के आम चुनाव में राहुल गांधी की भूमिका क्‍या होगी, इस पर फैसला बाद में लिया जाएगा। द्विवेदी ने कहा, 'एंटनी ने प्रस्‍ताव रखा कि बहुत समय से कांग्रेस के कार्यकर्ता राहुल गांधी को बड़ी जिम्‍मेदारी सौंपे जाने की मांग कर रही हैं। इस पर कार्यसमिति ने मेजें थपथपाकर एंटनी के इस प्रस्‍ताव का स्‍वागत किया। इसके बाद कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने राहुल को उपाध्‍यक्ष बनाने की मंजूरी दी और राहुल गांधी ने जिम्‍मेदारी कबूल कर ली।' 2004 में राजनीति में कूदने वाले राहुल को कांग्रेस में नंबर 2 का ओहदा मिलने का मतलब यह है कि पार्टी के सभी महासचिव अब राहुल को रिपोर्ट करेंगे।
 
द्विवेदी के बाद कांग्रेस के युवा नेता और राहुल के करीबी माने जाने वाले आर पी एन सिंह, जितेंद्र सिंह, दीपेंद्र हुड्डा और संदीप दीक्षित भी बिड़ला सभागार से बाहर आए और मीडियाकर्मियों से बातचीत की। राहुल को वाइस प्रेसिडेंट बनाए जाने पर केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री आरपीएन सिंह ने कहा कि युवाओं में नया जोश आएगा। वहीं संदीप दीक्षित ने कहा कि पूरी कांग्रेस राहुल गांधी की कोर टीम है।
 
राहुल को बड़ी जिम्‍मेदारी दिए जाने के ऐलान से पहले ही चिंतन शिविर के वेन्‍यू बिड़ला सभागार के बाहर युवा कांग्रेस के सदस्‍यों ने जश्‍न मनाना शुरू कर दिया। जयपुर से लेकर दिल्‍ली और अमेठी-रायबरेली में जश्‍न का माहौल है। कार्यकर्ता आतिशबाजी कर रहे हैं। राहुल के लिए एक रथ भी सजाया जा रहा है। कांग्रेस कार्यकर्ता दिल्‍ली में 10 जनपथ (सोनिया गांधी के निवास) और कांग्रेस मुख्‍यालय के बाहर भी जश्‍न मना रहे हैं।
 
लेकिन, बीजेपी प्रवक्‍ता शाहनवाज हुसैन ने राहुल को बड़ी जिम्‍मेदारी दिए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह कोई बड़ी खबर नहीं है। राहुल गांधी पहले भी कांग्रेस में नंबर 2 की हैसियत से रहे हैं। यह केवल नंबर 2 पोजिशन का ऐलान है जो कि नया नहीं है। ऐसा ऐलान पहले भी किया जा चुका है। इससे न तो कांग्रेस और न ही देश का कोई फायदा होने वाला है।
sabharshrinews.com

No comments:

Post a Comment