Pages

Thursday, January 24, 2013

इक्कीस हजार नागरिकों ने भरे संकल्प पत्र, जन जागरूकता का बना नया कीर्तिमान

घोड़े पर सवार हुए डीएम सहित आला अधिकारी

मुजफ्फरनगर (अलर्ट न्यूज)। स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन ने नई पहल करते हुए जहां राष्ट्रीय बालिका दिवस पर इक्कीस हजार नागरिकों से एक ही समय में एक साथ संकल्प पत्र भरवाकर देश में जन जागरूकता का नया कीर्तिमान स्थापित किया है। इन इक्कीस हजार संकल्प पत्रों को मुजफ्फरनगर में प्रस्तावित ‘बेटी बचाओ चौक’ की नींव फाउंडेशन में रखा जायेगा। स्वास्थ्य विभाग जिला प्रशासन के सहयोग से कन्या भ्रूण हत्या रोकने और बेटियांे को बचाने के लिए नगर के महावीर चौक पर बेटी बचाओ चौक की प्रतीकात्मक आकृति लगवाने का प्रयास काफी समय से कर रहा है। डीएम सुरेंद्र सिंह के निर्देशन में बेटी बचाओ चौक की स्थापना की राह आसान हुई है। राष्ट्रीय बालिका दिवस की जन जागरूकता के साथ ही आज जहां संकल्प लेने का यह बेजोड़ कीर्तिमान बना।
स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन की पहल पर गुरूवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस अनोखे ढंग से मनाया गया। जिले का स्वास्थ्य विभाग पिछले कई वर्षो से कन्या भ्रूण हत्या के विरूद्ध समाज में गिरते हुए लिंग अनुपात के प्रति संवेदनशील बनाने व महिला सशक्तिकरण एवं स्वास्थ्य के मुद्दों पर समाज को नये-नये तरीकों से जागरूक करता आ रहा है। इसी कड़ी में इस जिले में सामूहिक ऐसा आयोजन हुआ कि जो शायद ही कहीं देखने को मिला हो। सीएमओ डा. वीके जौहरी ने डीएम सुरेंद्र सिंह के निर्देशन में डा. गीताजंलि वर्मा के साथ इस परिकल्पना की कार्ययोजना तैयार की थी। इक्कीस हजार संकल्प पत्र जिन पर बेटी को सम्मान और बेटी को बचाये जाने की बातें लिखी थी भरवाने हेतु सभी सरकारी कार्यालयों व सामाजिक संस्थाओं, स्कूल, कालेजों में भेजे गये थे। इस संकल्प पत्रों पर अपने हस्ताक्षर और नाम भरकर वापिस जमा कराना था। बालिका दिवस पर सुबह ग्यारह बजे से बारह बजे के बीच नगर में कई स्थानों पर संकल्प पत्र भरने हेतु काउंटर लगाये गये थे।
राजकीय इंटर कालेज मैदान में भी पांच हजार से भी अधिक स्कूली छात्र छात्राओं ने भी संकल्प पत्र भरे। डीएम सुरेंद्र सिंह ने मुहिम का शुभारम्भ करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग की यह पहल राष्ट्रीय बालिका दिवस पर अनोखी है इससे जनचेतना में बढ़ोत्तरी होगी। डा. वीके जौहरी ने बताया कि जो इक्कीस हजार संकल्प पत्र भरवाये गये हैं उनको मुजफ्फरनगर जनपद में प्रस्तावित बेटी बचाओ चौक की नींव में स्थापना के दौरान रखवाया जायेगा। इसके रखने के पीछे उद्देश्य यही है कि इस बेटी बचाओ चौक से आम नागरिक की भावनाएं जुड़ी होंगी और जब भी वो इस प्रतिकात्मक बेटी बचाओ चौक से गुजरेगा उसे अपने संकल्प पत्र का स्मरण होगा और वह पुनः बेटियों को सशक्त करने और बचाने के लिए जागरूक होगा। उन्होंने बताया कि नगर में बेटी बचाओ चौक की स्थापना के प्रयास चल रहे हैं। जिला प्रशासन स्वयं इसके लिए गम्भीर है। किसी एक चौक का सौन्दर्यकरण वहां पर एक प्रतीकात्मक भव्य मूर्ति लगाकर बेटी बचाओ चौक के नाम पर उसे विकसित किया जायेगा और यह बेटी बचाओ चौक देश ही नहीं विदेशों में भी जनपद की अनोखी मुहिम का संदेश पहुंचायेगा। डीएम सुरेंद्र सिंह व सीएमओ डा. वीके जौहरी अधीनस्थ अधिकारियों के साथ सुबह शिव चौक पर पहुंचे जहां स्वास्थ्य विभाग ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर संकल्प पत्र भरवाने हेतु शिविर का आयोजन किया था। डीएम ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया और बेटियों को बचाने के लिए संकल्प लेते हुए संकल्प पत्र पर अपने हस्ताक्षर कर अपना नाम लिखा उनके साथ ही सीडीओ रविंद्र गोडबोले, सीएमओ वीके जौहरी, एडीएम राजेश श्रीवास्तव, सिटी मजिस्ट्रेट डा. इंद्रमणि त्रिपाठी, सीओ सिटी संजीव वाजपेयी, नायब तहसीलदार राजबहादुर, बीएसए कौस्तुभ कुमार सिंह सहित अनेक प्रशासनिक पुलिस अधिकारी, तहसील के अधिकारी, शिक्षा विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की मुहिम की मुक्तकंठ से प्रशंसा कर इक्कीस हजार लोगों द्वारा सामूहिक संकल्प पत्र भरवाने की प्रशंसा की। डीएम सुरेंद्र सिहं ने कहा कि बेटियों को बचाने के लिए जनजागरूकता अभियान में हर आम और खास इसी तरह अभियानों से जुड़ा रहेगा। इस दौरान एडीशनल सीएमओ डा. ज्ञानेंद्र कुमार, डा. बीएस सांगवान, डा. चौपडा, एसके सिंह सहित सीएमओ कार्यालय के सभी अधिकारी, कर्मचारी बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment