Pages

Saturday, February 16, 2013

हेलीकॉप्टर डील : सूचना देने से इटली का इनकार

नई दिल्ली: VVIP हेलीकॉप्टर खरीद मामले में भारत को इटली की अदालत ने बड़ा झटका दिया है. शनिवार को इटली की अदालत ने भारत को केस से जुड़ी जानकारियां और दस्तावेज साझा करने से मना कर दिया है, जबकि मामले की जानकारी इकट्ठा करने के लिए सीबीआई और रक्षा मंत्रालय का संयुक्त टीम रविवार को इटली के लिए रवाना होने वाली है.
गौरतलब है कि हेलीकॉप्टर घोटाले में इटली की फिनमेक्कनिका कंपनी के खिलाफ जांच चल रही है. वीवीआईपी लोगों के लिए 12 हेलिकॉप्टर खरीदे जाने थे, जिसके लिए भारत ने अगस्त 2010 में फिनमेक्कनिका कंपनी के साथ करीब साढ़े तीन हजार करोड़ का सौदा किया था. मामले में आरोप लग रहे हैं कि डील पक्की कराने के लिए कंपनी ने भारत में करीब 360 करोड़ की घूस दी थी.
इससे पहले शुकवार को हेलीकॉप्टरों की खरीद में 360 करोड़ रुपये की रिश्वतखोरी के आरोप सामने आने के बाद सरकार ने इतालवी कंपनी अगस्टा वेस्टलैंड से 12 हेलीकॉप्टर खरीदने के सौदे को रद्द करने की कार्रवाई शुरू कर दी. रक्षा मंत्रालय ने अगस्टा वेस्टलैंड को कारण बताओ नोटिस जारी कर सात दिनों के भीतर रिश्वत के आरोपों पर स्पष्टीकरण मांगा है.
रद्द नहीं हुआ है हेलीकॉप्टर सौदा
इस बीच इटली की कंपनी अगस्टा वेस्टलैंड ने कहा है कि भारत के साथ उसका वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा रद्द नहीं हुआ है. कंपनी ने ये भी कहा है कि वो तय समय सीमा के भीतर ही सौदे से संबंधित जवाब देंगे. 
sabhar shrinews.com

No comments:

Post a Comment