Pages

Sunday, February 17, 2013

देश का पहला G.P.P. छत्तीसगढ़ में

रायपुर: देश का पहला Geothermal power project छत्तीसगढ़ के सरगुजा के बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के तातापानी में बनाया जाएगा. ये निर्णय मुख्यमंत्री रमन सिंह की विशेष पहल पर लिया गया है.
इसको बनाने के लिए शनिवार को नया रायपुर के मंत्रालय (महानदी भवन) में राज्य सरकार के सार्वजनिक उपक्रम Chhattisgarh State Renewable Energy Development Agency (CREDA) और केंद्र सरकार के सार्वजनिक उपक्रम National Thermal Power Corporation (NTPC) के बीच MOU साइन हुआ.
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री रमन सिंह की अध्यक्षता में लगभग ढाई महीने पहले पिछले पांच दिसंबर को नए रायपुर के मंत्रालय में मंत्रिपरिषद की बैठक में ये फैसला लिया गया था. बैठक में इस महत्वपूर्ण परियोजना को बनाने के लिए सर्वेक्षण की जरूरत को देखते हुए राज्य शासन की एजेंसी क्रेडा और केंद्रीय उपक्रम एनटीपीसी के बीच एमओयू साइन करने का फैसला लिया गया था.
इस परियोजना को क्रेडा और एनटीपीसी द्वारा ज्वाइंट रूप से बनाया जाएगा. क्रेडा के सहयोग से एनटीपीसी द्वारा इस प्लांट की डिजाइनिंग, इंस्टॉलेशन, फाइनेंसिंग और ऑपरेशन किया जाएगा.
गौरतलब है कि तातापानी छत्तीसगढ़ के सरगुजा के हेडक्वार्टर अम्बिकापुर से 95 किलोमीटर की दूरी पर बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में स्थित है. यहां एन.टी.पी.सी. के सहयोग से Geothermal power project बनाया जाएगा. तातापानी इलाके में Geothermal power project का बड़ा सोर्स मौजूद है. भारत में इस तरह का ये सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है.
sabhar shrinews

No comments:

Post a Comment