Pages

Monday, February 25, 2013

नही बढेगा रेल किराया ।


नई दिल्‍ली | वित्‍त वर्ष 2013-14 के रेल बजट को पेश किए जाने में अब कुछ ही घंटे बचे हैं और सभी लोग इस बात को जानने के लिए काफी उत्‍सुक हैं कि क्‍या इस बार के बजट में उन पर रेल यात्रा के मद में और भार बढ़ेगा। जानकारी के अनुसार, इस बार रेल बजट में रेलवे किराया सीधे बढ़ने के आसार नहीं हैं। इसे यात्रा के विभिन्‍न मदों से जोड़कर बढ़ाया जाएगा। हालांकि, यह मामूली ही होगी। ज्ञात हो कि रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने करीब दो माह पहले ही रेलवे की खस्‍ता वित्‍तीय हालत का हवाला देकर रेल किराये में करीब 20 से 25 फीसदी की बढ़ोतरी की थी।
जानकारी के अनुसार, रेल टिकट के दलालों पर अंकुश के लिए इसे आधार कार्ड से जोड़ने की तैयारी की जा रही है। वहीं, रेलवे टिकट पर बार कोडिंग की भी तैयारी की जा रही है। ताकि इसकी दलाली कम से कम हो सके और इसका दुरुपयोग न हो। इसके अलावा, 800 रेलवे स्‍टेशन पर पे और यूज टॉयलेट बनाने की तैयारी है। करीब पांच रुपये में रेल यात्री इसका लाभ ले सकेंगे।
इसके अलावा, रेल बजट में सफाई और महिला सुरक्षा पर जोर रहेगा। फ्यूल एडजस्‍टमेंट चार्ज के साथ साथ दूसरे सरचार्ज लगाए जा सकते हैं। इस बार रेल बजट में संभावना है कि कई नई ट्रेनों को चलाए जाने की घोषणा की जाएगी। वहीं, रेलवे के सर्वर को सेटेलाइट से जोड़ा जा रहा है। ऐसे में रेल यात्रियों को टिकट बुक कराने में सहूलियत होगी। गौर हो कि रेल मंत्री पवन कुमार बंसल मंगलवार को संसद में रेल बजट पेश करेंग
sabhar pradeshtoday

No comments:

Post a Comment