Pages

Sunday, February 17, 2013

कोर्ट भीगे होने के कारण आईटीएफ में नहीं हुए मैच, आयोजक ग्राउंड्समैन सहित मैदान सुखाते रहे


विदेषी खिलाड़ी जिम में करती रहीं कसरतें
मुजफ्फरनगर (अलर्ट न्यूज)।
सर्विस क्लब में आयोजित आईटीएफ महिला टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दिन भी आज बगैर किसी भी मुकाबले के चलता रहा। दूसरा दिन बीत जाने के बाद भी तेज धूूप नहीं निकलने के कारण आयोजकों के चेहरे पर लगातार चिंता बनी हुई है कि किस तरह से मैदान को एक हीझटके में सुखाकर मुकाबले के लिए तैयार किया जाये। मैदान है कि सूखने का नाम ही नहीं ले रहा है। कई जतन करने के बावजूद मैदान में कुछ पानी तो कम किया गया लेकिन मैदान अभी भी देर रात्रि तक खेलने लायक नहीं था। रात्रि को दोबारा मौसम बिगड़ा तो अगले कुछ दिनों के लिए शायद दोबारा खेल को स्थगित करना पडे।
रूथानीय सर्विसेज क्लब में 25000 डालर के अंतर्राष्ट्रीय महिला टेनिस टूर्नामेंट की औपचारिक शुरूआत तो हो गयी लेकिन मौसम इसमें बड़ी बाधा बना हुआ है। लगातार हुई बारिश ने खेल प्रेमी और नगरवासियों की आशाओं पर पानी फेर दिया। सर्विस क्लब के चप्पे चप्पे पर पानी है। आयोजकों की मेहनत से वहां से थोडा पानी निकल गया है। आयोजन समिति ने कई पम्पिंग सैट लगाकर ग्रांउड से पानी निकलवाने की व्यवस्था की लेकिन ग्रास कोर्ट का गीलापन किसी भी सूरत में गायब नहीं हो रहा है। यहीं नहीं आयोजकों ने पेपर मिलों से बडी संख्या में गत्ते, कागज और पेपर सोख्ते मंगाये। पूरे ग्रास कोर्ट में गत्ते, कागज, फोम के टुकडे और पेपर सोख्तों को बिछा दिया गया लेकिन पानी ज्यादा कम नहीं हो पाया। आयोजन समिति के मुख्य आलोक स्वरूप और उनके भाई अनिल स्वरूप खुद भी मैदान में घुटनों तक पेंट मोडकर पानी निकालते नजर आये। उन्हीं के साथ खेल आयोजन से जुडे रविन्द्र चौधरी व अन्य लोग भी अथक प्रयास कर ग्रास कोर्ट का पानी निचोडने में लगे रहे। आयोजकों को उम्मीद थी कि दोपहर तक तेज ध्ूाप आ जायेगी लेकिन सूर्य देवता लगातार धोखा देते रहे कुछ देर धूप निकलने के बाद दोपहर बाद एक बार बादल मंडराने लगे और लगने लगा कि मौसम फिर सही हो रहा है लेकिन इस पूरी कवायद के बावजूद मौसम की ओर पूरा शहर टकटकी लगाये देख रहा है कि कब इंद्र देव शांत हो और कब शानदार टेनिस का मुकाबला देखने को मिला। महिला टेनिस के प्रति नागरिकों का झुकाव इस कदर है कि बारिश के कारण बाध उत्पन्न हो जाने के बावजूद भी अनेक लोग आज सर्विस क्लब केवल इस उम्मीद से पहुंचे थे कि शायद आज खेल देखने को मिल जाये। लेकिन ऐसा नहीं हो सका। मौसम ठीक होने की उम्मीद के सहारे देशी-विदेशी खिलाडी सर्विस क्लब के एकमात्र हार्डकोर्ट पर दिनभर प्रेक्टिस करते रहे। मौसम के सामने ऐसा लग रहा था कि पूरी व्यवसथा हाथ पर हाथ धरे बैठी है और किसी के हाथ में कुछ भी नहीं पुलिसकर्मियों से लेकर आयोजक, रैफरी और आयोजन समिति से जुडे़ हर लोग इंद्रदेव से यही प्रार्थना करते नजर आये कि ज्यादा बरसना है तो आयोजन के बाद ही बरसना। सर्विस क्लब में आयोजन समिति की हर व्यक्ति की अपनी भूमिकाएं बंटी हुई है लेकिन बारिश के कारण कोई भी व्यक्ति अपना काम ठीक से नहीं कर पा रहा है। बाल उठाने के लिए जिन स्कूली बाल ब्वाय बच्चों की ड्यूटी लगी है वो भी पिछले दो दिनों से उसी उम्मीद में जुटे है कि कब मैच हो और उन्हंे देशी, विदेशी खिलाडियों की बॉल उठाने का मौका मिल सके। हालांकि बीच में आयी थोडी ध्ूप ने आयोजकों के चेहरे खिला दिये थे लेकिन दोपहर बाद फिर मौसम बिगडना शुरू हो गया। सोमवार को टेनिस मैच होगा या नहीं यह रात्रि के मौसम पर निर्भर होगा। पिफलहाल तो
छठे आयोजन में पहली बार हुए इन्द्रदेव कुपित
मुजफ्फरनगर (अलर्ट न्यूज)।
भावना स्वरूप मैमोरियल महिला टेनिस टूर्नामेंट का यह पिछले बारह वर्षो में छठा आयोजन है। लेकिन इस तरह की भंयकर बारिश का सामना आयोजकों को पहली बार करना पड रहा है। लगातार हो रही बारिश की सूचना देशी-विदेशी खिलाडी अपने घरों पर भी ईमेल और फोन के माध्यम से दे रहे है। ऐसी स्थिति में हो सकता है कि कुछ खिलाड़ी बिना खेले ही घर को लौट जाये। कुछ खिलाड़ी अगले दो दिन का ओर इंतजार कर रहे है कि शायद मौसम में कुछ परिवर्तन हो जाये।
ग्रास कोर्ट का नीचा होना बना मुसीबत
मुजफ्फरनगर (अलर्ट न्यूज)।
सर्विस क्लब का ग्रास कोर्ट वैसे तो अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार है लेकिन बारिश में यह बडी मुसीबत बन जाता है। इसका मुख्य कारण यह है कि ग्रास कोर्ट पक्के फर्श से करीब दो फुट नीचे है। इसी कारण वहां पानी निकालने में दिक्कत आ रही है और पानी का ठहराव ज्यों का त्यों बना रहता है। यह ग्रास कोर्ट ऊंचा होता तो पानी का ढाल कुछ ही देर में हो जाता लेकिन वहां तो तालाब की तरह पानी बैठ जाता है और वह मिट्टी में गलन शुरू कर देता है। यही कारण है कि पम्पिंग सैट से पानी खींचने के बावजूद भी पानी ने ग्रास कोर्ट को काफी नुकसान पहुंचा दिया है।


No comments:

Post a Comment