Pages

Sunday, February 10, 2013

यूपी : रिक्शा चालकों को मुफ्त में मोटर रिक्शा

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शनिवार को एक बड़ी चुनावी घोषणा को पूरा करने का शुभारम्भ किया. उन्होंने बताया कि पैरों से चलाने वाले रिक्शे को समाप्त कर रिक्शा चालकों को मुफ्त में मोटर से चलने वाले अत्याधुनिक रिक्शा देने का ट्रायल शुरू कर दिया है.  
राजधानी लखनऊ में कालिदास मार्ग स्थित मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर आयोजित रिक्शा चालकों को बैटरी मोटर चलित अत्याधुनिक रिक्शा मुफ्त देने के ट्रायल का शुभारम्भ किया गया.
इस मौके पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि योजना के तहत तकनीकी रूप से सबसे अच्छा मोटर रिक्शा ही रिक्शा चालकों को उपलब्ध कराया जाएगा.
इससे पहले अखिलेश ने चुनावों के दौरान सूबे में रिक्शा चालकों को मोटर रिक्शा देने का वादा किया था. सपा सरकार सूबे में तकरीबन 2.48 लाख रिक्शा चालकों को बिल्कुल मुफ्त में बेहतरीन मोटर रिक्शा देगी.
अखिलेश ने कहा कि किसी भी दल ने गरीब रिक्शा चालकों को मुद्दा नहीं बनाया है. उन्होंने योजना को समाजवादी सोच का नतीजा बताते हुए कहा कि दूसरे राज्य भी इसे लागू करने को बाध्य होंगे. रिक्शा चालक अत्यन्त गरीब होते हैं और अधिकाश रिक्शा चालक जीवनभर रिक्शा चलाने के बावजूद रिक्शे के मालिक नहीं बन पाते हैं. किराए के रिक्शों को ही चलाते रहते हैं. गरीब होने के कारण उनकी कमाई भरण-पोषण में ही समाप्त हो जाती है.
सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने राज्य सरकार की इस योजना को महत्वपूर्ण और चमत्कारी बताते हुए कहा कि इसे हर हाल में लागू किया जाए ताकि दूसरे राज्य भी इसको अपना सकें.
इस मौके पर नगरीय रोजगार और गरीबी उन्मूलन मंत्री मोहम्मद आजम खान ने कहा कि 13 कंपनियों के विभिन्न मॉडल के 24 मोटर चलित रिक्शों को परीक्षण के लिए शनिवार को रिक्शा चालकों को दिया जा रहा है. 
sabhar shrinews.com

No comments:

Post a Comment