Pages

Tuesday, February 5, 2013

मौसम ने ली अंगडाई बारिश के साथ फिर ठंड लौट आयी, बेमौसम बारिश ने बढ़ाई मुश्किलें

सचिन धीमान
मुजफ्फरनगर(अलर्ट न्यूज)। पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत में पिछले दो दिन से हो रहीं बेमौसम बारिश ने लोगों की मुश्किले बढ़ा दी है। सोमवार की रात से ही रुक-रुककर हुई मौसम की मार से सिर्फ आम लोगों के जनजीवन पर ही प्रभाव नहीं पडा नहीं बल्कि खास लोग व व्यापारी भी मुसीबत में हैं। देर रात से ही हो रही बारिश के कारण आफिस जाने वाले लोगो व स्कूली बच्चों पर भी इसका पूरा प्रभाव पडा है। अधिकांश स्कूलों में बच्चे बारिश के कारण नदारद दिखाई दिये। बारिश से ठंड बढ़ गई है। लोगों को अपने दफ्तर जाने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
मौसम ने अचानक करवट ले ली है। मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से एक बार फिर पूरे पश्चिम उत्तर प्रदेश सहित जनपद मुजफ्फरनगर में सर्दी लौट आई है।
मुजफ्फरनगर शहर में बारिश की वजह से जगह-जगह जाम लगा हुआ है और लोग देरी से अपने दफ्तर पहुंच है। मंगलवार की सुबह से दोपहर तक ठंड बढ जाने से लोगों अपने घरों में दुबके रहे। तेज बारिश व देश के कहीं हिस्सों में हुई बर्फवाली के कारण ठंड में इजाफा हुआ है। मौसम विभाग ने पहले ही बारिश की भविष्यवाणी की थी।
जलजमाव ने बढ़ाई सांसत, कैसे जाएं दफ्तर ?
इस बेमौसम बरसात से जगह-जगह सड़कों पर जलजमाव हो गया है। लोगों का सड़क पर चलना दूभर हो गया हैै। सड़कों पर कामकाजी लोगों को अपने दफ्तर या कार्यस्थल पहुंचने के लिए वाहनों का इंतजार करते देखा जा रहा था। थोड़ी देर बारिश थमने के बाद फिर शुरू हो जा रही है। हर कोई अपने दफ्तर जाने तैयारी में था मगर बारिश की वजह से उन्हें पहले ही देर हो चुकी थी। सड़क पर जमा पानी को पार करते वक्त उनके जूते बुरी तरह भीग चुके थे। लोगों को सडक किनारे व स्टेशन व रोडवेज के सामने खडे होकर काफी देर तक ऑटो व रिक्शा का इंतजार करते देखा गया। मगर ऑटो व रिक्शा नहीं मिल पायी। एक बार फिर से बारिश शुरु हो जाने से अपने आफिस जाने वाले कामकाजी व्यक्ति काफी हद तक भीग चुके थे। हर कोई बारिश के कारण परेशान हैं कि आखिर कैसे जाएं दफ्तर? मंगलवार को हुई रूक-रूककर तेज बारिश के कारण हर किसी का अपने घरों से निकला दुभर हो गया। इतना ही नहीं वैवाहिक सीजन के चलते लोगों को अपने परिचित व रिश्तदारों के यहां जाने में भी भारी दिक्कतों का सामना करना पड रहा है।
पंडितों की माने तो 6, 7 व 8 फरवरी को शादियों के लिए एक शुभ दिन माना जा रहा है इन तीना दिनों में लगातार बहुत बडा शादियों का सीजन है। इस कारण लोगों को अपने रिश्तदारों के यहां शादियों में जाना भी दुभर हो गया है।
अभी और होगी बारिश
वहीं दूसरी और मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 36 घंटे बेहद खतरनाक रहने वाले हैं. उत्तर भारत में भारी बर्फबारी (पहाड़ी क्षेत्रों) और भयंकर बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है।
किसानों के लिए चिंता का सबब बनी बारिश
सोमवार से रूक-रूककर हो रही तेज बारिश के कारण जगह जगह जलभराव हो गया हैं। जिस कारण लोगों का जनजीवन भी प्रभावित हो रहा है। वहीं दूसरी ओर तेज बारिश के कारण जहां ठंड बढ गयी है वहीं दूसरी ओर इस तेज बारिश के कारण किसानों के लिए मुश्बित बन गयी है। क्योंकि गेंहूं व सरसों की फसल के लिए यह बारिश अब सीमा से ज्यादा हो चुकी है इसलिए बारिश को देखते हुए किसान चिंतित होता दिखाई दे रहा है। यदि बारिश ओर ज्यादा हो जाती है तो बारिश के गेेंहू व सरसों की फसल को हानि होने की सम्भावनाएं ज्यादा बढ जायेगी। किसानों का कहना है कि बारिश का गेंहू व सरसों की फसल के लिए ओर ज्यादा होना हानिकारक होगा।

No comments:

Post a Comment