Pages

Saturday, February 16, 2013

पाकिस्तान के पास 110 परमाणु बम !

वॉशिंगटन: पाकिस्तान भारत ही नहीं दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा बन गया है. उसके पास 110 से भी ज्यादा परमाणु हथियार हैं, जो दुनिया तबाह कर सकते हैं. ये खुलासा किया है अमेरिकी कांग्रेस की Independent Research Branch, Congressional Research Service ने.
अमेरिकी कांग्रेस की Independent Research Branch, Congressional Research Service (CRS) की रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि पाक के पास 80 से 110 परमाणु बम है. ये संख्या इससे भी ज्यादा हो सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत के पास भी 60 से 80 परमाणु हथियार हैं.
अमेरिकी सांसदों को ये जानकारी भी दी गई है कि इस्लामाबाद अमेरिका के साथ परमाणु सहयोग समझौता भी करना चाहता है, जिसे उनकी मंजूरी आवश्यक है. रिपोर्ट के मुताबिक इस्लामाबाद तबाही फैलाने वाली सामग्री बनाने में जुटा हुआ है. इतना ही नहीं, वो इससे संबंधित उत्पादन सुविधाओं का विकास कर रहा है और अतिरिक्त आपूर्ति वाहन भी तैनात कर रहा है. इस तरह से पाकिस्तान अपने परमाणु हथियार की संख्या बढ़ाने के साथ ही उसकी गुणवत्ता में बढ़ोत्तरी करने में भी सक्षम होगा.
गौरतलब है कि पाकिस्तान के परमाणु हथियारों पर लंबे समय से आतंकियों की नजर है. दुनिया भर की सुरक्षा एजेंसियां इस संबंध में सवाल उठाती रही है.
sabhar shrinews.com

No comments:

Post a Comment