Pages

Friday, August 10, 2012

हाथी घोडा पालकी जय कन्हैया लाल की



नन्द घर आनन्द भयो जय कन्हैया लाल की

मुजफ्फनगर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम

श्रीकृष्ण भक्ति में लीन भक्त दर्शनों को बेताब
मुजफ्फरनगर (अलर्ट न्यूज)जनपद सहित नगर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई जा रही है। जनपद के तमाम मंदिरों में आकर्षक झांकियां सजाई गई हैं, सुबह से ही जनपद के मंदिरांे में पूजा अर्चना का दौर जारी है और वातावरण कृष्ण भक्ति से सराबोर है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर शहर के मंदिर में मानों श्रद्धा का अटूट सैलाब उमड़ पड़ा हो। गोविंद की भक्ति में लीन भक्त अपने आराध्य के दर्शनों को बेताब नजर आये।
जनपद के मंदिरों में सुबह से ही कृष्ण भक्ति में डूबे भजनों की गूंज सुनाई दे रही है। मंदिरों में आकर्षक सजावट की गई है और राधा-कृष्ण की प्रतिमाओं को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। शहर में स्थित राधा-कृष्ण मंदिर, नई मंडी स्थित गणपति धाम में मंदिर में सुबह से ही श्रद्घालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था और अनुष्ठानों का दौर जारी है। इसी तरह नगर के गांधी कालोनी स्थित गोरधाम मंदिर में आकर्षक झांकी बनाई गई है। इस झांकी में फूलों का बंगला बनाया गया है जो आकर्षक का केन्द्र बना हुआ है जिसे देखने के लिए दूर-दूर से श्रृ़द्धालु मंदिर में आ रहे है। गांधी कालोनी में लक्ष्मी नारायण मंदिर, नई मंडी स्थित बालाजी धाम मंदिर, संकीर्तन भवन, शिवचौक सहित कोतवाली स्थित शिव मंदिर, भौरो का मंदिर व शानिधाम स्थित शनि मंदिरों को आकर्षक झांकियों द्वारा विशेष रूप से सजाया गया है। इसके अलावा रेलवे स्टेशन स्थित पीपलेश्वर महादेव राधा स्वामी मंदिर तथा कुष्ठ आश्रम स्थित राधा-कृष्ण मंदिर को भी विशेष रूप से सजाया गया है। जहां पर भगवान श्री कृष्ण के भक्तों की भारी भीड आकर्षक झांकियों को देखकर मंत्रमुग्ध हो रही है। मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्घालु पूजा अर्चना कर रहे हैं। जनपद सुबह से ही श्री कृष्ण की जय-जयकार से गंूंज रहा है। यहां के मंदिर में विशेष पूजा का दौर जारी है। इसके साथ मंदिरों में श्रद्धालुगण हाथी घोडा पालकी जय कन्हैया लाल की, नन्द घर आनन्द भयो जय कन्हैया लाल की के स्वर चारों ओर गूंजायमान हो रहे है।
भगवान श्रीकृष्ण के जन्म की खुशियों से सराबोर भक्त गोविन्द की प्रत्येक झांकी में दर्शनों के लिए उत्सुक नजर आए। भगवान राधा-गोविंद पीतांबरी सिल्क के कपड़े की आरी-तारी के वर्क की विशेष पोशाक में नजर आए। सुबह से शुरू हुआ भक्तों के आने का सिलसिला कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। जय-जय-गोविंद और हर-हर-गोविंद के जयघोष से पूरा वातावरण भक्ति के अनूठे संगम में डूबा हुआ था। अपने आराध्य के दर्शनों की अभिलाषा में डूबे भक्त ज्योंही गोविंद के समक्ष पहुंचता। वह अपने को धन्य समझता।
उधर, कई भक्त अर्द्धरात्रि में कृष्ण जन्म अभिषेक के स्वरूप को निहारने के लिए बेताब हैं। रात्रि १२ बजे तिथि पूजा के साथ भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जायेगा। जनपद में जन्माष्टमी के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पुलिस बल की तैनाती की गई है और वह आने-जाने वालों पर नजर रखे हुए हैं।

No comments:

Post a Comment