Pages

Thursday, August 30, 2012

सफल रहा पहला दिन

मुजफ्फरनगर। नगर को पिछले काफी लम्बे अरसे से जाम की जकडऩ से मुक्त कराने के क्रम में जुटे प्रशासन ने एक बार पुन: बीड़ा उठाया है। नगर में बृहस्पतिवार से एक बार पुन: काफी लम्बे समय बाद प्रशासन ने योजनाबद्ध तरीके से अतिक्रमण हटाओं अभियान शुरु किया गया। हालांकि अभियान का पहला दिन सफलताओं से भरा रहा, क्योंकि पहले दिन हटाये गये अतिक्रमण के दौरान प्रशासन को किसी तरह का विरोध नहीं झेलना पड़ा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आगे की राह भी आसान होगी, क्योंकि प्रशासन की टीम जैसे-जैसे अतिक्रमण हटाने के लिए मुख्य बाजारों की ओर बढ़ेगी और स्थाई अतिक्रमण पर कार्रवाई करेगी तो विरोध की संभावना भी उतनी ही प्रबल होगी।
पूर्व नियोजित ढंग से नगर मजिस्ट्रेट डा.इन्द्रमणि त्रिपाठी के नेतृत्व में प्रशासनिक टीम पुलिस बल को साथ लेकर बृहस्पतिवार की सुबह महावीर चौक पहुंची। टीम में नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी डिप्टी कलैक्टर श्रीभवन सिंह, अन्य पालिका अधिकारी एवं सीओ सिटी संजीव कुमार वाजपेयी पुलिस बल के साथ मौजूद रहे। इस बार के अतिक्रमण हटाओ अभियान में खास यह रहा कि किसी भी दुकानदार के साथ जोर-जबरदस्ती नहीं की गई। नगर मजिस्ट्रेट के आग्रह पर महावीर चौक से लेकर प्रकाश चौक तक के दुकानदार किये गये अस्थाई अतिक्रमण को हटाते चले गये। बावजूद इसके एक ओर जहां अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों को हाथों-हाथ नोटिस थमा दिया गया, वहीं पक्के बने अस्थाई अतिक्रमण को घनों से तोड़कर नेस्तानेबूद कर दिया गया। अस्थाई अतिक्रमण का पर्याय बने कुछ सामानों को हाथों-हाथ जब्त भी कर लिया गया। महावीर चौक से लेकर प्रकाश चौक तक के एक तरफा मार्ग का समस्त अतिक्रमण बृहस्पतिवार को हटवाया गया। नोटिस मिलने वाले दुकानदारों को यह हिदायत भी दी गई कि अगर यहां दोबारा अतिक्रमण मिला तो एक ओर जहां सम्बन्धित दुकानदार के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया जायेगा, वहीं पांच सौ रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना वसूलने के बाद अतिक्रमण का पर्याय बने सामान को भी जब्त कर लिया जायेगा। दिन भर चले अतिक्रमण अभियान में कुल 75 से 8० अतिक्रमणकारी दुकानदारों को जहां नोटिस जारी किये गये, वहीं 22 अतिक्रमणकारी दुकानदारों पर 5०० रुपये का जुर्माना भी ठोका गया। नगर मजिस्ट्रेट डा.इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि दूसरे दिन का अतिक्रमण हटाओं अभियान महावीर चौक से झांसी की रानी की ओर बढ़ेगा।
इसके अलावा पहले दिन अतिक्रमण अभियान का भी निरीक्षण किया जायेगा, यदि पहले दिन के रुट पर अतिक्रमण मिला तो अतिक्रमण को जहां जेसीबी मशीन से तुडवाया जायेगा, वहीं अतिक्रमणकारी दुकानदारों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया जायेगा।

No comments:

Post a Comment