Pages

Sunday, September 30, 2012

......... और जब बिजनौर के तहसीलदार नहीं कर सके हाईकोर्ट के आदेश का हिन्दी अनुवाद

सरदार वीएम सिंह ने खूब नसीहत दी तहसीलदार हेतीराम को

हेतीराम को किसानों ने बैठाया मंच पर
सचिन धीमान
बिजनौर (अलर्ट न्यूज)।
बिजनौर के डीएवी इंटर कालेज में आयोजित किसान महापंचायत में मंचासीन महापंचायत में किसानों की समस्याओं से सम्बंधित ज्ञापन लेने पहुंचे जनपद की सदर तहसील के तहसीलदार हेतीराम को राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के राष्ट्रीय संयोजक सरदार वीएम सिंह ने अपनी बीच मंच पर बैठा लिया।
इस बीच सरदार वीएम सिंह ने किसानों को सम्बोधित करते हुए हाई कोर्ट के उस आदेश को तहसीलदार हेतीराम को सौंपा जिसमें लिखा था कि किसानों की आरसी तब तक ना काटी जाये जब तक किसानों के रूके हुए गन्ने का भुगतान न कर दिया जावे।
सरदार वीएम सिंह ने तहसीलदार हेतीराम को हाईकोर्ट के आदेश की छायाप्रति सौंपते हुए तहसीलदार हेतीराम से हाईकोर्ट के आदेश को पढकर हिन्दी में आदेश का अनुवाद कर किसान महापंचायत में आये किसानों को सुनाने के लिए कहा जिस पर हेतीराम पहले तो कुछ देर तक आदेश की प्रति को लेकर उसे गौर से देखते रहे और जब सरदार वीएम सिंह ने तहसीलदार हेतीराम से आदेश पढकर आदेश का हिन्दी अनुवाद कर किसानों को सुनाने के लिए कहा तो तहसीलदार हेतीराम ने मंच से हाईकोर्ट का आदेश पढकर बतया कि राजस्व इस.... इतना कहते ही सरदार वीएम सिंह ने तहसीलदार हेतीराम से कहा ये सरदार वीएम सिंह का मंच है यहां पर कोई नेता भी झूठ नहीं बोल सकता है तो आप इसका क्या अनुवाद कर रहे हो और वह आदेश का आगे हिन्दी अनुवाद नहीं कर पाये जिस पर सरदार वीएम सिंह ने तहसीलदार को सीधे शब्दों में कह दिया कि आप परीक्षा में पास भी हुए थे या नहीं इतना कहते ही महापंचायत में उपस्थित किसान तहसीलदार पर जमकर हंसे जिससे तहसीलदार हेतीराम की नजरे शर्म के कारण झूक गयी। इतना ही नहीं तहसीलदार हेतीराम द्वारा हाईकोर्ट का आदेश न पढ पाने के कारण सरदार वीएम सिंह ने उन्हें जमकर नसीहत दी। जिससे वह शर्म के कारण मंच पर नजरे झुकाये बैठे रहे।
बाद में सरदार वीएम सिंह ने हाईकोर्ट के आदेश को मंच से पढते हुए हिन्दी में बोला जिसको तहसीलदार हेतीराम ने दोहराते हुए मंच से सरदार वीएम सिंह के साथ बोलकर किसानों को बताया कि वह हाईकोर्ट के इस आदेश के बारे में जिलाधिकारी को अवगत कराया जायेगा कि हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार चीनी मिलों द्वारा किसानों का रूका हुआ गन्ने का भुगतान न किये जाने तक किसानों की आरसी नहीं काटी जायेगा।
तहसीलदार हेतीराम ने मंच से किसानों से आवाहन किया कि जैसा सरदार वीएम सिंह आप लोगों के बीच बता रहे है कि मैं जिलाधिकारी महोदय को बता दूंगा कि जब तक किसानों के गन्ने का भुगतान मय ब्याज के न हो जाये किसानों की आरसी न काटी जाये।
बाद में तहसीलदार नजरे झुकाये मंच से नीचे उतारे और डीएवी इंटर कालेज के प्रांगण से रवाना हो गये।
वहीं दूसरी ओर लोगों को कहते सुना गया कि ये हमारा दुर्भाग्य है कि सरकार द्वारा आरक्षण कोर्ट से भर्ती किये गये इन अधिकारियों को जो अंग्र्रेजी का हिन्दी अनुवाद तक नहीं कर सकते है वह हमारी समस्याओं का कैसे समाधान करा पायेंगे।
लोगों का यहां तक कहना था कि तहसीलदार हेतीराम जरूर आरक्षण कोटे से भर्ती हुए है इसलिए वह हाईकोर्ट के अंग्रेजी के आदेश का हिन्दी अनुवाद तक नहीं कर पाये।

No comments:

Post a Comment