Pages

Wednesday, November 28, 2012

मुलायम सिंह यादव बने भगवान, अलीगढ़ में बन रहा मंदि‍र

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मायावती की प्रतिमाओं के बाद अब जल्द ही मुलायम सिंह यादव का मंदिर नजर आएगा। मंदिर में मुलायम देवता की तरह विराजमान रहेंगे और सुबह शाम उनकी आरती होगी लोगों में उनके नाम का प्रसाद बंटता दिखेगा। अलीगढ़ में समाजवादी पार्टी के एक नेता ने सपा मुखिया का मंदिर बनाना शुरू कर दिया है। शिलान्यास हो गया है, जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।
समाजवादी पार्टी के नेता राजेश सैनी अलीगढ़ में सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव का मंदिर बना रहे हैं। राजेश ने बताया कि पिछड़ों और दलितों के लिए नेताजी ने जितना काम किया है, उसे देखकर उसने उनका मंदिर बनाने की सोची। यह उनका व्यक्तिगत निर्णय है। मंदिर की जमीन प्रहलाद सैनी, चंद्रपाल सैनी, राम प्रसाद सैनी, ओमप्रकाश सैनी और बंटी सैनी ने दान दी है, जबकि उनके समर्थक निर्माण कार्य के लिए पैसा जुटा रहे हैं। जिले के धानीपुर के पास नगला माली में मुलायम सिंह के 74वें जन्मदिन के दौरान 22 नवम्बर को मंदिर का शिलान्यास किया गया। 
राजेश सैनी के अनुसार यह मंदिर 10 बाइ 12 फुट का होगा। इसमें सपा मुखिया की 5 फुट ऊंची प्रतिमा रखी जाएगी। एक साल के अंदर ये मंदिर बना दिया जाएगा। राजेश ने बताया कि इसे बनाने में करीब 10 लाख रुपए का खर्च आने का अनुमान है। उनकी कोशिश है कि अगले साल 22 नवम्बर को सपा मुखिया के 75वें जन्मदिन के मौके पर ये मंदिर जनता के लिए खोल दिया जाए।
उधर राजेश सैनी के इस कदम का सपा की अलीगढ़ यूनिट विरोध कर रही है। सपा के जिलाध्यकक्ष रक्षपाल सिंह के अनुसार जीवित सपा नेताओं की प्रतिमा स्थाधपित करना या उनके नाम पर मंदिर बनाना पूरी तरह से समाजवाद की विचारधारा के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि आदेश आता है तो वह इस मामले में अपनी एक रिपोर्ट पार्टी मुख्यालय भेजेंगे। 
सपा की तरफ से अभी तक इस संबंध में कुछ नहीं कहा गया है। सैनी के अनुसार न तो वह इस कार्य में पार्टी के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं और न ही सरकारी जमीन का इस्तेमाल कर रहे हैं, कोई उनके निर्णय का विरोध कैसे कर सकता है? अभी तक दक्षिण भारत में राजनेताओं और फि‍ल्म स्टार्स का मंदिर बनाने का चलन रहा है। अगर मुलायम सिंह यादव का मंदिर अलीगढ़ में बन जाता है तो उत्तर भारत में यह ऐसा पहला मंदिर होगा।
sabhar dainikbhaskar.com

No comments:

Post a Comment