Pages

Wednesday, November 28, 2012

शुक्रताल:- गंगा में लगायी हजारों श्रद्धालुओं ने डूबकी

मुजफ्फरनगर (अलर्ट न्यूज)। कार्तिक गंगा स्नान के पावन पर्व पर शुक्रताल स्थित गंगा घाट पर आज हजार श्रद्धालुओं ने गंगा में डूबकी लगायी।

कार्तिक गंगा स्नान पर जहां देश के अन्दर हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, इलाहाबाद, उज्जेन, इन्दौर सहित स्नानों पर देश विदेश से आये लाखों श्रद्धालुओं ने डूबकी लगा अपने दुःखों का कष्ट दूर किया वहंीं जनपद के सुप्रसिद्ध धर्मनगरी शुक्रताल स्थित गंगा घाट पर गंगा स्नान करने के लिए जनपद के अलावा अन्य मेरठ, बागपत, बिजनौर, सहारनपुर सहित विभिन्न जनपदों सहित प्रदेश के विभिन्न कोनों से लोगों का पिछले कई दिनों से आने शुरू हो गया था तथा शुक्रताल में स्थित बाहर से आये श्रद्धालुओं के कारण धर्मशालाओं व होटलों में पैर रखने की जगह नहीं थी। तीर्थ नगरी शुक्रताल में पूरी तरह भजन व कीर्तन होते रहे जिस कारण तीर्थनगरी शुक्रताल देर रात से ही भजनों व कीर्तनों की आवाज से गुंज गयी। श्रद्धालु भी ढोल नगाडों की थाप पर खूब नाचे। आज सुबह सूरज की किरण निकले के साथ ही कई हजार श्रद्धालुओं ने गंगा के में डूबकी लगायी।
कच्चा घाट होने से पानी हुआ दूषित-
ज्ञात हो कि शुक्रताल गंगा घाट कच्चा होने के कारण तथा पिछले एक सप्ताह से चल रहे गंगा स्नान के चलते इन दिनों गंदगी का सम्राज्य बना हुआ है। गंगा नदी में फैक्ट्रियों के दूषित  पानी छोडे जाने के कारण नदी का पानी दूषित हो रहा है। इसके साथ साथ शुक्रताल में गंगा नदी पर बने श्मशान घाट पर क्षेत्र के लोगों द्वारा अपने परिजनों के शव का अन्तिम संस्कार किया जाता है और मृतकों के परिजनों द्वारा उनके शवों को अर्द्धजली अवस्था में व चिता की राख को भी गंगा नदी में बह दिया जाता है जिसके कारण भी गंगा नदी प्रदूषित हो रही है।

No comments:

Post a Comment