Pages

Thursday, October 18, 2012

उत्तर भारत कांपा ठण्ड से

नई दिल्ली। एनसीआर समेत उत्तर भारत में मौसम ने करवट ली है। हल्की बारिश के बाद रात में ठंड शुरू हो गई है। अगले 24 घंटे में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश के आसार हैं। फिर बारिश घटेगी लेकिन तापमान में 19 अक्तूबर तक 2-3 डिग्री की गिरावट दर्ज होगी।
मौसम विभाग के सूत्रों ने की माने तो बारिश कम होने से ही सर्दी में देरी हो रही है। उनर-पश्चिम भारत में अक्तूबर के पहले 15 दिन में सामान्य से 95 फीसदी कम बारिश दर्ज हुई है जबकि दिल्ली में 23 मिमी की बजाय सिर्फ बूंदाबांदी दर्ज हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में औसत अक्तूबर के पहले पखवाड़े में 17.8 मिमी बारिश होती है लेकिन कहीं दर्ज नहीं हुई है।
वह जम्मू-कश्मीर में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव देखने को मिल रहा है। अगले 24 घंटे में बारिश/बर्फबारी हो सकती है। इससे एनसीआर समेत उनर भारत के मौसम में अचानक बदलाव आएगा। सोमवार रात तेज ठंडी हवाओं के साथ मंगलवार सुबह हल्की बारिश भी हुई है।
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अमूमन 15 अक्तूबर तक सर्दी शुरू हो जाती है लेकिन इस वर्ष थोड़ी देरी हो रही है। अब मौसम बदलेगा। अगले सप्ताह न्यूनतम तापमान 17-18 डिग्री तक आने की संभावना है। मंगलवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 19.3 डिग्री और अबिाकतम तापमान 31.8 डिग्री दर्ज किया गया।
sabhar sai

No comments:

Post a Comment