Pages

Thursday, October 18, 2012

उठे सवाल, शरद पवार पर क्यों चुप रहे केजरीवाल?

उठे सवाल, शरद पवार पर क्यों चुप रहे केजरीवाल?
नई दिल्ली. पूर्व आईपीएस अधिकारी और वकील वाई.पी. सिंह ने सामाजिक कार्यकर्ता अरविंद केजरीवाल पर शरद पवार का नाम न लेने का आरोप लगाते हुए भविष्य में उन्हें कानूनी मदद देने से इनकार कर दिया है। वाईपी सिंह ने लवासा सिटी के सिलसिले केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार पर आरोप लगाया है। वाईपी सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का उल्लंघन करते हुए महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रहे अजित पवार ने बिना सार्वजनिक नीलामी के लवासा की 348 एकड़ जमीन लेक सिटी कॉरपोरेशन (लेक सिटी कॉरपोरेशन को बाद में लवासा ने खरीद लिया था) को 23 हजार रुपये प्रति महीने के किराए पर 30 साल के लिए लीज पर दे दी। पूर्व पुलिस अधिकारी ने कहा कि मुंबई में छोटे से छोटा फ्लैट भी किराए पर इतने रुपये में नहीं मिलता है। वाईपी सिंह का कहना है कि इस मामले के कागज़ात अरविंद केजरीवाल के पास थे, लेकिन उन्होंने इन्हें सार्वजनिक नहीं किए। वाईपी सिंह ने शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले, दामाद सदानंद सुले और भतीजे अजित पवार पर मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाए।
वाईपी सिंह ने सुप्रिया सुले पर यह आरोप लगाया कि उन्होंने संसद सदस्य बनने के लिए अपनी संपत्ति की गलत जानकारी दी। सिंह ने दावा किया, 'लेक सिटी कॉरपोरेशन में 20.81 फीसदी शेयर सुप्रिया सुले और सदानंद सुले के नाम थे। इसमें कम से कम 10.4 फीसदी शेयर सुप्रिया के पास थे। जून, 2008 में एक्सिस बैंक ने लवासा प्रोजेक्ट की कीमत 10 हजार करोड़ आंकी थी। जब सुप्रिया ने अपने शेयर बेचे तो प्रोजेक्ट की कीमत 5 हजार करोड़ रही होगी। लेकिन सुप्रिया ने 15 करोड़ की संपत्ति घोषित की। इसके मुताबिक सुप्रिया ने लवासा में अपने प्रोजेक्ट सिर्फ 5 करोड़ में बेचे। लेकिन एक्सिस बैंक के मूल्यांकन को आधार माना जाए तो सुप्रिया ने कम से कम 500 करोड़ रुपये में बेचे गए होंगे। इसकी जांच होनी चाहिए।'

वाईपी सिंह ने शरद पवार पर आरोप लगाया कि कृषि मंत्री के पद पर रहते हुए लवासा प्रोजेक्ट को मदद पहुंचाई। वाईपी सिंह ने दावा किया, '2006 में लवासा ने कुछ मुद्दों पर छूट की मांग की थी। इसमें फ्लोर स्पेस इंडेक्स (एफएसआई) जिसमें झील, पहाड़ जैसे कारकों के मद्देनजर बिल्डिंग की ऊंचाई बढ़ाए जाने की इजाजत मांगी गई थी। शरद पवार ने अपने भतीजे और तत्कालीन सिंचाई मंत्री अजित पवार ने तत्कालीन मुख्यमंत्री, वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों के साथ लवासा के गेस्ट हाउस एकांत में बैठक की थी। इस बैठक में यह निर्णय लिया गया कि लवासा को ग्लोबल फ्लोटिंग एफएसआई देने का फैसला किया। हमारे पास उस बैठक का सारा ब्योरा है।' वाईपी सिंह ने नाराणय राणे पर यह आरोप लगाया कि लवासा परियोजना पर आईएएस अधिकारी रमेश कुमार ने आपत्ति जताई थी, लेकिन उनकी चिट्ठी को राणे ने दबा दिया।
 
वाईपी सिंह ने आरोप लगाया कि अरविंद केजरीवाल को शरद पवार के बारे में काफी जानकारी थी। वाईपी सिंह ने कहा, 'मेधा पाटकर के नेतृत्व में एक समिति बनी थी, जिसके सामने महाराष्ट्र के कई मामले थे। उस समिति में मैं और अरविंद दोनों सदस्य थे। इस समिति के सामने भी शरद पवार का भ्रष्टाचार का मामला था। मुझे उम्मीद थी कि अरविंद केजरीवाल बुधवार को यही खुलासा करेंगे, लेकिन उन्होंने इसे छोड़कर बहुत हल्का मामला उठाया।' वाईपी सिंह ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि शरद पवार के खिलाफ एफआईआर दर्ज होनी चाहिए और उन्हें अपना पद छोड़ देना चाहिए। वाईपी सिंह ने आरोप लगाया कि अरविंद केजरीवाल को लगा होगा कि दिल्ली में कांग्रेस के बाद बीजेपी पर हमला कर राजनीतिक जगह बनाई जा सकती है। शायद इसलिए शरद पवार को छोड़कर नितिन गडकरी पर हमला किया गया।
वाईपी सिंह ने अन्ना हजारे पर भी निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें भी लवासा मामले की जानकारी थी। लेकिन उन्होंने इस मुद्दे को दिल्ली में धरने प्रदर्शन के दौरान नहीं उठाया। वाईपी सिंह ने दावा किया कि अन्ना हजारे शरद पवार के लिए 'सॉफ्ट कॉर्नर' रखते हैं। 

शरद पवार ने वाईपी सिंह के आरोपों को खारिज कर दिया। उन्होंने अपने बचाव में दावा किया, 'लवासा की 80 फीसदी जमीन पानी में डूबी हुई थी।' पवार ने कहा, 'मैं मुख्यमंत्री के साथ एकांत गेस्ट हाउस में हुई बैठक में मौजूद थे। इस बारे में ज्यादा इसलिए नहीं बोलना चाहता हूं क्योंकि यह मामला कोर्ट के विचाराधीन है।' पवार ने लवासा की तारीफ करते हुए कहा कि यह अच्छा हिल स्टेशन है, जहां नामी लोग भी रहते हैं।

अरविंद केजरीवाल पर लगे आरोपों पर सफाई देते हुए उनके सहयोगी मनीष सिसौदिया ने कहा कि हम लोग लगातार शरद पवार के खिलाफ भ्रष्टाचार के मुद्दे उठाते रहे हैं। सिसौदिया के मुताबिक, 'इस साल जब हम लोग जुलाई में केंद्रीय मंत्रियों के इस्तीफे की मांग कर रहे थे, तब उसमें शरद पवार का भी नाम था। तब हम लोगों ने गेहूं आयात घोटाला और लवासा घोटाले का आरोप लगाया था।' सिसौदिया ने कहा कि यह अच्छा हो रहा है कि देश में लोग अब काग़ज़ों के साथ भ्रष्टाचार की शिकायत को लेकर सामने आ रहे हैं। सिसौदिया ने कहा यह मुद्दा वाईपी सिंह बनाम अरविंद केजरीवाल नहीं है। बल्कि यह मुद्दा देश के सरकारी संसाधनों और बनाम उसे लूटने वालों का है।

 कांग्रेस के प्रवक्ता राशिद अल्वी ने वाईपी सिंह के आरोपों पर कहा कि इस मामले कि उन्हें जानकारी नहीं है, इसलिए वे इस पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकते हैं।
SABHAR DAINIKBHASKAR.COM

No comments:

Post a Comment