Pages

Tuesday, December 11, 2012

12.12 पर होगा कल 12 का त्रिपदीय संयोग, 100 साल बाद पडा 12-12-12 का संयोग


सचिन धीमान
मुजफ्फरनगर (अलर्ट न्यूज)। बुधवार को 12 का त्रिपदीय संयोग (12.12.12) कई अर्थों में शताब्दी का सबसे अनोखा समय होगा। इस दिन 12 बजकर 12 मिनट और 12 सेकेंड पर ऐसी आवृति होगी जब साल, महीना, तारीख, घंटा और मिनट एक ही जगह पर आ टिकेंगे।  इसलिए यात्रा से लाभ और किसी बनायी गई योजना और काम में हर प्रकार की सिद्धि मिलेगी। चूंकि शाम में मासांत हो रहा है, इसलिए इस दिन वैवाहिक लग्न नहीं है। फिर भी शादी होती है तो वो शुभ फल ही देंगे। वहीं राशियों पर भी इस संयोग का विशेष असर रहेगा।
बुधवार की दोपहर 12 बजकर 12 मिनट और 12 सेंकेंड पर 5 मंगलकारी ग्रह एक साथ, एक राशि में प्रवेश करेंगे. इसीलिए हर किसी की चाहत है कि वो कुछ नया करे। इस समय को लेकर ज्योतिषियों की माने को 12 दिसंबर 2012 को बुधवार अनुराधा नक्षत्र, धृती योग, विषकुंभकरण सुबह 7.48 मिनट तक है. चंद्रमा दिनमान वृश्चिक राशि में है। इस दिन मार्गशीर्ष कृष्ण की चतुर्दशी तिथि भी है। इस दिन कोई विवाह मुहूर्त नहीं है, लेकिन अंक विज्ञान के मुताबिक 12-12-12 यानी 3$3$3=9 होता है. ये तारीख मंगल कार्यों के लिए उत्तम है। 12 के 6 आंकड़ों वाली ये घटना देश और विदेश में कई तरह के आर्थिक और राजनैतिक उथल-पुथल लाने वाली है।

दुर्लभ संयोग

12-12-12 ऐसा संयोग बना है कि दिसंबर महीने में दिन, महीने, साल तीनों में 12 का अंक शामिल हो रहा है। दिन भी शुभ है। ये दिन है बुधवार का। इस दिन 12/12/12 एक साथ ही तीन एक और तीन दो की संख्या है।
सौ साल बाद आ रहे इस दुर्लभ अवसर को भारत ही नहीं पश्चिमी देशों में भी खास माना जा रहा है। यही वजह है कि जनपद सहित दुनियाभर में कई लोगों ने इस दिन अपने शुभ कार्यों को करने की योजना बनाई है। इसमें शादी विवाह के साथ ही नई चीजों को घर में या अपने जीवन में लाना भी शामिल है।
पंडितों और ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस दिन अनुराधा नक्षत्र है, इसलिए यात्रा से लाभ और किसी बनायी गई योजना और काम में हर प्रकार की सिद्धि मिलेगी। चूंकि शाम में मासांत हो रहा है, इसलिए इस दिन वैवाहिक लग्न नहीं है। फिर भी शादी होती है तो वो शुभ फल ही देंगे।
12 के 6 आंकड़ों वाली ये घटना देश और विदेश में कई तरह के आर्थिक और राजनैतिक उथल-पुथल लाने वाली है। वहीं राशियों पर भी इस संयोग का विशेष असर रहेगा।

राशियों पर प्रभाव

मेष, वृषभ, कर्क, तुला, धनु, कुंभ, मकर और मिथुन के लिए विशेष फलदायी है, तो सिंह, कन्या, वृश्चिक और मीन के लिए ये योग अशुभकारी रहेगा।

No comments:

Post a Comment