Pages

Friday, September 7, 2012

ऑनर किलिंग : यूपी-राजस्‍थान सीमा पर मार डाले गए प्रेमी-प्रेमिका

आगरा.राजस्‍थान की सीमा से सटे आगरा के शमशाबाद इलाके में कथित ऑनर किलिंग का मामला सामने आया है। एक दिन पहले प्रेमिका का शव खेत में मिला और शुक्रवार को प्रेमी की लाश पेड़ से लटकी मिली। युवक के परिवारवालों ने युवती के पिता और रिश्‍तेदारों पर ऑनर किलिंग का आरोप लगाया है। इस इलाके में पिछले चार साल में दिल दहलाने वाली ऐसी चौथी घटना हुई है।
दोनों प्रेमी-प्रेमिका धौलपुर (राजस्‍थान) के गढ़ी जौनाबाद के रहने वाले हैं। भूपेंद्र और शिवना उर्फ शिवनारायण में काफी दिनों से प्रेम था। दोनों पांच सितम्‍बर को गायब हो गए थे। अगली रात छह सितम्‍बर को प्रेमिका भूपेंद्र का शव यूपी सीमा से सटे राजाखंड़ा में खेत में मिला। प्रेमिका के पिता रूपा सिंह ने धौलपुर में प्रेमी शिवना के खिलाफ हत्‍या के आरोप की एफआईआर दर्ज करवाई। उसी समय भाई सुनहरी ने धौलपुर के एसपी को फैक्‍स कर शिवना की जान बचाने की गुहार लगाई थी। उन्‍हें आशंका थी कि भाई को मार डाला जाएगा। शिवना पहले से शादीशुदा था।
अब शुक्रवार को शिवना का शव शमशाबाद (आगरा) के राजाखेड़ा मार्ग पर नीम के पेड़ के नीचे मिला। उसके गमछे का हिस्‍सा पेड़ में बंधा था। शुरू में पुलिस ने इसे आत्‍महत्‍या मान रही थी। कुछ देर बाद मोबाइल फोन से पुलिस ने शिनाख्‍त की। उसके भाई सुनहरी ने युवती भूपेंद्री के परिवारवालों पर हत्‍या इल्‍जाम लगाया है।
शिवना के भाई सुनहरी ने आगरा पुलिस को दी तहरीर में कहा है कि दोनों के प्रेम सम्‍बंध की जानकारी हुई तो लड़की वाले गुस्‍से से भड़क गए थे। उन्‍होंने शिवना को अपने कब्‍जे में कर लिया था। पहले भूपेंद्र और फिर शिवना को मार डाला गया इधर, शमशाबाद थाना प्रभारी संजय कुमार ने बताया कि जांच के बाद ही वे ऑनर किलिंग के बारे में कह पाएंगे। तहरीर पर देर शाम मुकदमा दर्ज कर लिया गया। प्रेमिका के पिता रूपा सिंह ने आरोप से इनकार किया है।
यूपी और राजस्‍थान सीमा के पास ऑनर किलिंग के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। चार महीने पहले इसी इलाके के निहोड़ा में प्रेमी-प्रेमिका को मारकर पेड़ से लटका दिया गया था। वर्ष 2009 में महरूमपुर में प्रेमी-प्रमिका को कुलहाड़ी से काटकर मार डाला गया था।
sabhar dainikbhaskar.com

No comments:

Post a Comment