Pages

Friday, September 7, 2012

संसद में भारी हंगामा, कार्यवाही स्थगित हुई

New Delhi. संसद के मानसून सत्र का आखिरी दिन भी भारी हंगामे का गवाह बना और लोकसभा की बैठक एक बार के स्थगन के बाद अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। राज्यसभा में भी भारी हंगामे की स्थिति रही और सदन की बैठक सुबह शुरू होने के बाद पहली बार 12 बजे तक के लिए और दूसरी बार 12.45 तक के लिए स्थगित कर दी गई।
लोकसभा में मानसूत्र सत्र के अंतिम दिन भी प्रश्नकाल कोयला ब्लाक आवंटन के मुद्दे पर भाजपा सदस्यों के हंगामे की भेंट चढ़ गया। सदन में आज लगातार 13वें दिन प्रश्नकाल नहीं चल सका। आज सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होने पर जैसे ही लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने प्रश्नकाल शुरू करने का निर्देश दिया भाजपा सदस्य प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग को लेकर नारेबाजी करते हुए आसन के समक्ष आ गए। शिवसेना, अकाली दल और जद यू के सदस्य अपने स्थान से कुछ स्पष्टीकरण मांगते देखे गए। उधर, अन्नाद्रमुक के सदस्य एक अंग्रेजी समाचार पत्र में वित्त मंत्री पी चिदंबरम के सम्पत्ति और देनदारी के ब्यौरे में कथित तौर पर पूर्ण जानकारी नहीं देने संबंधी खबर को उठाते हुए आसन के समीप आ गए। वहीं, द्रमुक सदस्य श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे की भारत यात्रा का विरोध करते हुए आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे। अध्यक्ष ने सदस्यों को अपने स्थान पर जाने और कार्यवाही चलने देने का आग्रह किया लेकिन हंगामा थमते नहीं देख उन्होंने सदन की कार्यवाही शुरू होने के करीब दो मिनट बाद दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।
दोबारा कार्यवाही शुरू होने पर हंगामा जारी रहा। हंगामे के बीच ही अध्यक्ष मीरा कुमार ने कुछ जरूरी कामकाज निबटाया और सदन की बैठक को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया।
उधर, राज्यसभा में संसद के मानसून सत्र के आखिरी दिन भी कोयला मामले और पदोन्नति में आरक्षण संबंधी विधेयक के विरोध में खूब हंगामा हुआ और प्रश्नकाल नहीं चल पाया। सदन की बैठक शुरू होने के कुछ ही देर बाद हंगामे की वजह से बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। बैठक शुरू होने पर सभापति हामिद अंसारी ने 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हो रहे राज्यसभा महासचिव वीके अग्निहोत्री को पूरे सदन की ओर से विदायी दी। उन्होंने कहा कि वर्ष 1968 में भारतीय प्रशासनिक सेवा से जुड़े अग्निहोत्री अक्तूबर 2007 में राज्यसभा के महासचिव नियुक्त किए गए थे। उन्होंने कहा कि उच्च सदन के सभी सदस्यों के साथ अग्निहोत्री के अच्छे संबंध थे और संसदीय कार्यप्रणाली में सुधार के लिए उन्होंने कई कदम उठाए। अध्ययन में गहरी रुचि रखने वाले वीके अग्निहोत्री ने 70 से अधिक किताबें और दस्तावेज लिखे हैं। उन्होंने अग्निहोत्री के बेहतर स्वास्थ्य और भविष्य की कामना की। सभी सदस्यों ने मेजें थपथपा कर अपनी सहमति जताई। इसके बाद सभापति हामिद अंसारी ने प्रश्नकाल शुरू करने को कहा। लेकिन भाजपा नीत राजग सदस्यों ने कोयला ब्लॉक आवंटन में कथित अनियमितताओं पर कैग की रिपोर्ट के सिलसिले में प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग करते हुए नारेबाजी शुरू कर दी। इसी बीच सपा सदस्यों ने भी सरकारी नौकरी में अनुसूचित जाति जनजाति के सदस्यों को पदोन्नति में आरक्षण देने के प्रावधान वाले संविधान संशोधन विधेयक पर विरोध जताना शुरू कर दिया। यह विधेयक राज्यसभा में पांच सितंबर को पेश किया गया और आज इस पर चर्चा होनी है। सभापति ने सदस्यों से प्रश्नकाल चलने देने की अपील की लेकिन हंगामा थमते न देख उन्होंने बैठक दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। 12 बजे कार्यवाही शुरू होने पर भी हंगामा जारी रहा जिसको देखते हुए कार्यवाही 12.45 तक के लिए स्थगित कर दी गयी।
sabhar prabhasakshi.com

No comments:

Post a Comment